परमार्थ आवाज़ दैनिक समाचार पत्र

  • Home
  • India
  • Hardoi
  • परमार्थ आवाज़ दैनिक समाचार पत्र

परमार्थ आवाज़ दैनिक समाचार पत्र क्राइम ब्यूरों हरदोई

खलिहान की जमीन पर भी कब्जा, कई अदालती आदेशों के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई, समाज में रोष, हरदोई/शाहाबाद। ग्रामीणों के अ...
28/05/2023

खलिहान की जमीन पर भी कब्जा, कई अदालती आदेशों के बाद भी नहीं हो रही कार्रवाई, समाज में रोष,

हरदोई/शाहाबाद। ग्रामीणों के अंदर कई सार्वजनिक जमीनों पर लगातार अवैध कब्जे की खबरें आती रहती है लेकिन इस बार तो जमीन माफियाओं ने खलिहान की जमीन पर कब्जा कर लिया। कोर्ट से आदेश मिलने के बाद भी कोई कार्रवाई न होने से भू माफिया के हौसले बुलंद हैं।

तहसीलदार न्यायालय शाहाबाद द्वारा 28 अप्रैल 2018 को इस मामले में आदेश पारित कर कब्जा खाली करवाने का आदेश दिया जा चुका है लेकिन अबतक खलिहान की जमीन बेजा कब्जाधारियों से मुक्त नहीं कराई जा सकी है। इस मामले में अभी भी गाव के लोग अधिकारियों के दरवाजे पर दस्तक देते फिर रहे हैं।

ग्राम पंचायत समिति ने 2018 में शाहाबाद तहसील के ग्राम पीलापूर के रक्षपाल एवं जगदीश पर खलिहान की जमीन पर अवैध कब्जा की शिकायत 2018 में की गई थी। इस मामले में तहसीलदार ने रक्षपाल पर 10710 रुपये एवं जगदीश पर 6460 रुपये जुर्माने के साथ कब्जा हटाने का आदेश दिया था। लेकिन अब इस पर स्थानीय प्रशासन अमल नहीं करवा पा रही है।

दरअसल ग्राम के कई हिस्से अवैध कब्जे की चपेट में हैं। भू माफिया सरकारी और सामाजिक जमीनों पर कब्जा करने से कतरा नहीं रहे हैं इसके बाद अदालतों में खेल शुरू होता है। हद तो यह है कि कोर्ट के आदेश के बाद भी जब खलिहान तक की जमीन खाली नहीं करवाया जा सकता है। समाज के लोगों द्वारा जब लेखपाल से इस विषय पर बात की गयी तो उसने द्वारा कोई स्पष्ट जवाब नहीं दिया जा सका।






#शाहाबाद


आज की प्रमुख ख़बरें।।
28/05/2023

आज की प्रमुख ख़बरें।।

*प्रोफेसर चाय वाला के द्वारा राजकीय पॉलिटेक्निक में उद्यमिता के गुणों को सिखाने के लिए किया गया सेमिनार का आयोजन*हरदोई स...
27/05/2023

*प्रोफेसर चाय वाला के द्वारा राजकीय पॉलिटेक्निक में उद्यमिता के गुणों को सिखाने के लिए किया गया सेमिनार का आयोजन*

हरदोई से ब्यूरों रिपोर्ट

राजकीय पॉलिटेक्निक, हरदोई में उद्यमिता एवं नवाचार से सम्बंधित सेमिनार का आयोजन पालीटेक्निक के अध्यापकों के द्वारा किया गया। उक्त सेमिनार में मुख्य अतिथि के रूप में प्रोफेसर चाय वाला स्टार्टअप के सफल संस्थापक महेश्वर दयाल गुप्ता एवं विशिष्ट अतिथि कविता त्रिपाठी( प्रधानाचार्या) उपस्थित रहे।

श्री गुप्ता ने छात्रों को उद्यमिता से सम्बंधित महत्वपूर्ण गुण जैसे उद्यमिता विकास, उद्यम शुरू करने के तरीकों व सफल उद्यमी बनने के गुणों आदि पर व्याख्यान दिया एवं पालीटेक्निक की प्रधानाचार्या ने भी बच्चों के उज्जवल भविष्य को लेकर अपने विचार व्यक्त किए।।

सेमिनार में कॉलेज की प्रधानाचार्या कविता त्रिपाठी, विभागाध्यक्ष रवि सचान, प्रोफेसर अभिमन्यु प्रताप(ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट हेड), प्रोफेसर अवनीश कटियार,प्रोफेसर अवधेश कुमार व डिजिटल नाविक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के सदस्य, आर्किटेक्चर ब्रांच, सिविल ब्रांच, एवं इलेक्ट्रानिक्स ब्रांच, के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित रहे। कार्यक्रम का कुशल संचालन मीता गोयल के द्वारा किया गया।।

खुलेआम बेखौफ घूम रहे अपराधी।कोर्ट के आदेश पर दर्ज हुआ हत्याकांड के आरोपियों पर मुक़दमा।हरदोई: थाना बेहटागोकुल क्षेत्र के...
04/02/2023

खुलेआम बेखौफ घूम रहे अपराधी।

कोर्ट के आदेश पर दर्ज हुआ हत्याकांड के आरोपियों पर मुक़दमा।

हरदोई: थाना बेहटागोकुल क्षेत्र के गांव पीलापुर में युवक की संदिग्ध मौत को हत्या बताते हुए मृतक की माँ ने कोर्ट के आदेश पर हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। गांव के देवेन्द्र सिंह समेत चार लोगों को नामजद मुकदमा दर्ज कराया गया। पीड़ित ने बेहटागोकुल थाना पुलिस पर कोई कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया है।

गांव मिछउछी निवासी रानी ने कोर्ट के आदेश पर बेहटागोकुल थाने में हत्या का मुकदमा दर्ज कराया है। मृतक की माँ रानी का कहना है कि 09 जुलाई की दिन में 10 बजे उसका बेटा अतुल कुमार घर से ग्राम पीलापुर स्थित भटठा पर ईंट निकासी का रुपया लेने गया था जब पुत्र शाम तक घर वापस नहीं आया तब मृतक की माँ अपने पुत्र को इधर उधर तलाश किया लेकिन मृतक का कोई पता नहीं चल सका। जब मृतक की माँ अगले दिन प्रात: सूखेता नदी के पास गयी तो वहां पहले से मौजूद देवेन्द्र सिंह, नन्हकाई, गटटू व मुकेश मिले। नन्हकाई ने बताया कि तुम्हारे लड़के का मोबाइल मेरे पास है इससे रानी को शक हुआ

इस मामले में रानी ने देवेन्द्र सिंह, नन्हकाई, गटटू व मुकेश के खिलाफ कोर्ट के आदेश पर हत्या की धारा 302 में बेहटागोकुल थाने में दिनांक 16 जनवरी को मुकदमा दर्ज कराया है। रानी का कहना है कि मुकदमा दर्ज होने के बाद भी पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है।

मृतक की माँ ने पुलिस अधीक्षक को दिए शिकायती प्रार्थना पत्र में बताया कि अभियुक्तगण दबंग एवं आपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ती है अभियुक्तगण देवेन्द्र सिंह, नन्काई, गटटू, मुकेश उपरोक्त के द्वारा मुकदमे में सुलह लगाने का दबाव डाला जा रहा है। और देवेन्द्र सिंह अपनी लाइसेन्स वालीं बंदूक से धमकी देता है कि तुम्हें तुम्हारे गाव में रहने नहीं देंगे । अगर मुकदमे में सुलह नहीं लगाई तो जान से मार देंगे। इससे मृतक की माँ को जान माल का खतरा पैदा हो गया है ऐसी स्थिति मे अभियुक्तगण को गिरफ्तार न किया गया तो जान माल का खतरा हो सकता है अभियुक्तगण साक्ष्य मिटाने के लिए कोई गंभीर अपराध कर सकते है।

मृतक की माँ ने स्थानीय पुलिस पर अभियुक्तगण से मिली होने का गंभीर आरोप लगाते हुए कार्यवाही ना करने की शिकायत मुख्यमंत्री से की है।।

भ्रष्टाचारियो को बचाने में जुटे ब्लॉक के अधिकारी।ब्लॉक के अधिकारियों का भ्रष्टाचार से गहरा रिश्ता।भ्रष्टाचार भ्रष्टाचार ...
12/01/2023

भ्रष्टाचारियो को बचाने में जुटे ब्लॉक के अधिकारी।

ब्लॉक के अधिकारियों का भ्रष्टाचार से गहरा रिश्ता।

भ्रष्टाचार भ्रष्टाचार भ्रष्टाचार।

हरदोई जनपद की ब्लॉक टोडरपुर और शाहाबाद भ्रष्टाचार में प्रथम स्थान पर है जिसमें से टोडरपुर ब्लॉक का क्या कहना? यह हरदोई जनपद की ऐसी ब्लॉक है जिसमें शिकायतकर्ता के द्वारा शिकायत तो की जाती है और जाँच भी होती है लेकिन कार्यवाही सिर्फ शून्य। मतलब अगर कोई स्वतंत्र भारत का व्यक्ती शिकायत करने की कोशिश करता है तो पहले तो उसे धमकाया जाता और अगर उस पर धमकी का कोई असर नहीं होता तो उसे झूठे फर्जी मुक़दमे में फंसाया जाता है और अगर फिर भी उस पर कोई फरक नहीं पड़ता तो शिकायतकर्ता की शिकायत पर जांच तो होती है लेकिन कार्यवाही नहीं होती क्यूंकि ब्लॉक के अधिकारियों ने तो भ्रष्टाचार नाम की चादर ओढ़ रखी होती है। क्या मतलब उनको इस बात से कि कार्यवाही होती है या नहीं उनके तो सिर्फ चढावा चढाओ और घर मे सौ जाओ। ये है हमारा स्वतंत्र भारत।

जी हाँ में बात कर रहा हूं हरदोई जनपद की सबसे भ्रष्ट ब्लॉक टोडरपुर की। जिसमें सिर्फ अधिकारियों के द्वारा कागजों पर फर्जी आख्या लगाने की आदत है क्यूंकि उनकी जेब में गांधी जी छपे हुए काग़ज़ तो जेब गर्म कर ही देते है।

इस ब्लॉक की किसी भी ग्राम पंचायत की बात की जाए तो सभी ग्राम पंचायत भ्रष्टाचार के घेरे में है जिसमें से भ्रष्टाचार से ग्रसित प्रथम ग्राम पंचायत तिउर चौगवा है जिसमें प्रत्येक वर्ष किसी ना किसी कार्य में भ्रष्टाचार होना तय है

यू ही इस ग्राम पंचायत में भ्रष्टाचार नहीं होता इसको जन्म देते हैं ब्लॉक के उच्च अधिकारी क्यूंकि उनका सीधा कहना होता है "तुम कर्म करो फल की इच्छा मत करो" मतलब तुम घोटाला करो शिकायत होगी तो हम बैठे है जाँच तो हमे ही करनी है।

इस बात की पुष्टि तब हुई जब गाव के युवक ने मुख्यमंत्री से शिकायत की और उसकी जाँच ब्लॉक के अधिकारियों के द्वारा की गयी जिसमें "अंधेर नगरी चौपट राजा की कहानी देखने को मिली"इसका मतलब ये कि जाँच तो हुई लेकिन आख्या आंखों को बंद करके फर्जी लगाई गयी लेकिन अधिकारी ये भूल गए कि ये कलयुग है साहब जिसे हम मशीनरीयुग भी कहते है जिसमें ग्राम पंचायत में कार्य बाद में होता है लेकिन जानकारी पहले ही हो जाती है कितना खर्चा आयेगा।

यही कुछ यू हुआ कि ग्राम पंचायत तिउर मे वर्ष 2021-22 में ह्युम पाइप का भुगतान फर्जी रूप से बिना पाइप खरीदे सेक्रेटरी( दिनेश यादव) और प्रधान (प्रतिभा सिंह) के द्वारा कर लिया गया जबकि पूर्व प्रधान (नन्ही देवी) द्वारा ह्युम पाइप अपनी प्रधानी के समय खरीदे जा चुके थे जो ग्राम पंचायत अधिकारी धीरज पांडेय को कार्यकाल समाप्त होने के बाद हैंगओवर कर दिए । जब इस बात की जानकारी हुई कि फर्जी रूप भुगतान हुआ तब शिकायती प्रार्थना पत्र जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से जिला पंचायत राज अधिकारी को भेजा गया जिसमें उनके द्वारा आख्या लगाई गयी कि कृपया शपथ पत्र पर शिकायती प्रार्थना पत्र जिलाधिकारी को दे उसके बाद जाँच की जाएगी। ये आख्या इसीलिए थी क्यूंकि कुछ छींटे जिला पंचायत राज अधिकारी तक भी गयी थी। उसके बाद शिकायत मुख्यमंत्री महोदय को भेजी जाती है जिसमें जाँच आख्या में ग्राम पंचायत अधिकारी(दिनेश यादव), सहायक विकास अधिकारी , खंड विकास अधिकारी सहित जिला पंचायत राज अधिकारी द्वारा आख्या लगाई जाती है कि पूर्व प्रधान द्वारा ह्युम पाइप कभी क्रय ही नहीं किए गए।

जब इस बात की पुष्टि पूर्व प्रधान प्रतिनिधि सुशील कुमार दीक्षित से की गयी तो उनके द्वारा बताया गया कि (नन्ही देवी) निवर्तमान प्रधान के द्वारा वर्ष 2018-19 में लगभग 85000 रुपये की धनराशि से ह्युम पाइप क्रय किए गए। जिसके बिल की कॉपी उनके पास उपलब्ध है।

अब इससे स्पष्ट होता है कि ब्लॉक टोडरपुर में किस तरह से जांच होती है और आखिर क्यूँ ब्लॉक के अधिकारियों के रवैये को भ्रष्टाचार में लिप्त पाया जाता है। इस प्रकार के जाँच अधिकारियों सहित भ्रष्टाचारियो पर आखिरकार कब होगी कार्यवाही।।


#हरदोई

16/12/2022

प्रेमिका ने नहीं मानी अपने प्रेमी की बात तो प्रेमी ने की प्रेमिका की हत्या हुआ गिरफ्तार

हरदोई युवती की हत्‍या के बाद गांव में मचा हड़कंप बेहटागोकुल के ग्राम कोड़रा सरैंया की दीपमाला पंचायत सहायक थी। जैसा बताया गया कि पड़ोसी उमेश कुशवाहा से उसका प्रेम-प्रसंग चल रहा था। दोनों एक ही जाति के थे। उमेश पानीपत में मजदूरी करता था, दस दिन पूर्व गांव आया था। शुक्रवार की दोपहर दीपमाला अपनी भाभी केतकी के साथ छत पर बैठी थी। घर के अन्य सदस्य बाहर थे। उसी दौरान उमेश घर में घुस आया और छत पर जाकर दीपमाला के सिर में तमंचे से गोली मारकर हत्या कर दी। घटना के बाद आरोपित छत से कूदकर खेतों ओर भाग गया। घटना से गांव में खलबली मच गई। मृतक की भाभी के चीखने की आवाज सुनकर परिवारवाले मौके पर पहुंच गए और पुलिस को घटना की जानकारी दी।खेत से पुल‍िस ने आरोप‍ित को क‍िया गिरफ्तार ।परिवार ने प्रेम-प्रसंग के बारे में जानकारी न होने की बात कही। सूचना पर एसपी राजेश द्विवेदी, एएसपी पश्चिमी दुर्गेश कुमार सिंह ने घटनास्थल पर पहुंचकर जांच की। पुलिस ने खेत में घेराबंदी कर आरोपित को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में आरोपित ने बताया कि दीपमाला उसकी बात नहीं मानती थी, यह बात उसे नागवार गुजर रही थी, परेशान होकर उसने हत्या कर दी। एसपी ने बताया कि मामला प्रेम-प्रसंग का प्रतीत हो रहा है। आरोपित गिरफ्तार कर लिया गया है। सभी बिंदुओं की जांच पर जांच कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

15/12/2022


आखिर क्यों पापर्टी डीलरों को बचाने में जुटा बिजली विभाग, चोरी के मामलों में अज्ञात लोगों के खिलाफ दर्ज कराई एफआईआर

हरदोई: बिजली महकमें की छापामारी में 44 बिजली के पोल और लगभग तीन सौ मीटर तार बरामद किया गया था। इस मामले में मन्नापुरवा पावर हाउस के जेई की तहरीर पर अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है। सब कुछ जानते हुए भी इस तरह अज्ञात के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज होने से कहा जा रहा है कि इस तरह अफसरों ने अपने चहेते ठेकेदारों को बचाते हुए बीच का रास्ता तलाशा है, इससे सांप भी मर जाएगा और लाठी भी नहीं टूटेगी। इस मामले की काफी खुसुर-फुसुर हो रही है।

बताया गया है कि लखनऊ रोड पर विद्या नगर कालोनी में चल रही प्लाटिंग में बिजली महकमें के अफसरों की छापेमारी के दौरान वहां से केन्द्र सरकार की सौभाग्य योजना के तहत आए बिजली के 44 पोल और लगभग तीन सौ मीटर तार बरामद किया था। इस तरह की गई छापामारी से एक और बात सामने आई कि सौभाग्य योजना के तहत आए पोल,तार और ट्रांसफार्मर का मनचाहा इस्तेमाल किया गया। जबकि योजना के तहत
आए बिजली के पोल दलित,पिछड़े और गरीबों की बस्ती में लगाए जाने थे, लेकिन ऐसा नहीं किया गया, बल्कि प्रापर्टी डीलर के चोखे धंधे में शामिल लोगों को सीधा फायदा पहुंचाया गया।

इस मामले से जुड़ी शिकायत भी की गई, लेकिन उन्ही चहेतों को बचाने के लिए उसे भी दबा दिया गया। बात निकलेगी तो दूर तक जाएगी,इसी के डर से महकमें के ज़िम्मेदारों ने छापामारी की छाप छोड़ी और मन्नापुरवा पावर हाउस के जेई रजनीकांत रावत की तहरीर पर आनन-फानन में अज्ञात लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कर ली गई। जैसा कि कहा जा रहा है कि अफसरों ने ऐसा कर खुद का तो बचाव किया ही, साथ में अपने चहेते ठेकेदारों को भी बचा लिया।

बताते हैं कि एक्सईएन रामदास,एसडीओ करुण प्रताप,जेई मनीष गुप्ता, दिनेश यादव और और जेई रजनीकांत रावत की टीम ने मंगलवार को छापामारी की थी। इस बारे में एसएचओ पॉवर कारपोरेशन अरविंद कुमार राय ने बताया कि रिपोर्ट दर्ज कर ली गई है। उसकी जांच वे खुद करेंगे। उन्होंने दावे के साथ कहा कि मामले की सारी सच्चाई बड़ी जल्द ही सामने आ जाएगी।

*फाइनेंसर से तंग आकर युवक ने बाइक में लगाई आग धू-धू कर जली बाइक* *कुछ ही देर में राख हों गई बाइक* *किश्त जमा करने के विव...
15/12/2022

*फाइनेंसर से तंग आकर युवक ने बाइक में लगाई आग धू-धू कर जली बाइक*

*कुछ ही देर में राख हों गई बाइक*

*किश्त जमा करने के विवाद में उठाया कदम*


*ब्यूरो रिपोर्ट हरदोई *

हरदोई लोनार थाना क्षेत्र के इलाके में उस समय अफरा-तफरी मच गई। जब अचानक एक युवक ने अपनी बाइक को आग लगा दी। जब तक कोई कुछ समझ पाता तब तक बाइक धू-धू कर जलने लगी। हर कोई मामले से हक्का-बक्का था, जानकारी करने पर पता चला कि फाइनेंसर से तंग आकर युवक ने अपनी बाइक आग के हवाले कर दी है।मामला लोनार थाना क्षेत्र के नकटौरा का है, जहां भैलामऊ गांव निवासी दीपक सिंह ने एक बाइक खरीदी थी। दीपक ने बाइक की कुछ रकम जमा करके शेष धनराशि का फाइनेंस करवाया था। बताया गया है कि फाइनेंस की रकम अदा करने में विलंब होने पर लगातार फाइनेंसर द्वारा दीपक सिंह को परेशान किया जा रहा था। जिससे तंग आकर उसने बुधवार को नकटौरा चौराहे के निकट सड़क पर अपनी बाइक खड़ी करके उसमें आग लगा दी। बाइक कुछ ही समय में धू-धू कर जलने लगी, बाइक को जलता देख हर कोई हक्का-बक्का रह गया। आसपास के लोग मामले की जानकारी करते दिखाई दिए और जब तक कोई कुछ समझ पाता बाइक पूरी तरह से जल कर राख हो चुकी थी। हालांकि इस पूरे मामले से स्थानीय लोगों में हड़कंप मच गया। एएसपी पश्चिमी दुर्गेश कुमार सिंह ने बताया कि एक युवक ने अपनी बाइक को आग के हवाले किया है। उसने बाइक का फाइनेंस कराया था और किश्त ना जमा करने से फाइनेंसर के उत्पीड़न से परेशान था। इसलिए उसने यह कदम उठाया है। पूरे मामले में अभी तक तहरीर प्राप्त नहीं हुई है। तहरीर मिलने पर विधिक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी

*फोन कर क्षेत्रीय विधायक धरना प्रदर्शन समाप्त कराने का डाल रहे दबाव_मनीष यादव अध्यक्ष*  *ब्यूरो रिपोर्ट हरदोई* बेनीगंज/ह...
15/12/2022

*फोन कर क्षेत्रीय विधायक धरना प्रदर्शन समाप्त कराने का डाल रहे दबाव_मनीष यादव अध्यक्ष*

*ब्यूरो रिपोर्ट हरदोई*

बेनीगंज/हरदोई_कोतवाली क्षेत्र के बढ़ेयनपुरवा में चल रहे अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन के 22वें दिन जिले के कई थानों की पुलिस के साथ प्रशासनिक अधिकारी धरना स्थल पर पहुंच कार्यक्रम को समाप्त करने सम्बन्धी किसान नेताओं से लंबी वार्ता की। पर बात नहीं बनी। बताते चलें बढ़ेयन पुरवा गांव से कुछ ही दूरी पर सांगवान पोल्ट्री फार्म बीते कई वर्षों से संचालित है। आसपास बसे गांव वालों को यह नहीं पता होगा कि इससे उत्पन्न होने वाली मक्खियां वा उत्पन्न होने वाली गंदगी एवं बीमारियों झेलनी पड़ेगी। बीते समय पश्चात मक्खियों ने धीरे-धीरे अपना कहर आस पास बसे गांवों में बरपाना शुरू कर दिया। जिससे ग्रामीणों ने अपनी दबी हुई आवाज उठाने के लिए भारतीय किसान मजदूर यूनियन दशहरी संगठन का साथ लिया। कुछ माह पूर्व संगठन द्वारा सांगवान पोल्ट्री फार्म मुख्य द्वार के पास सांकेतिक धरना प्रदर्शन की तैयारी के दौरान जिले से बड़ी तादाद में पुलिस बल ने किसानों को खदेड़ा व जिला अध्यक्ष समेत कुछ किसानों पर मुकदमे लिखकर उन्हें जेल भी भेजा था। जबकि संगठन द्वारा किसानों की उक्त समस्या के लिए कई लिखित ज्ञापन पूर्व में ही दिए जा चुके थे। मामले पर संज्ञान ले तत्कालीन जिलाधिकारी ने जांच कमेटी बना कई बार जमीनी जांच की छिटपुट दवाओं का छिड़काव कराया गया पर समस्या जस की तस रही। पुनः किसान संगठन की शिकायत पर जांच कमेटी बनाई गई जो आज भी फौरी तौर पर जांच कर रही है। इधर बीते 22 दिनों से पुनः किसान संगठन ने अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन प्रारंभ कर दिया जिसे समाप्त कराने तहसीलदार सदर प्रतीक त्रिपाठी,नायब तहसीलदार सदर अनेक सिंह, क्षेत्राधिकारी हरियावां शिल्पा कुमारी सहित कई थानों की पुलिस, पीएससी बल, व फायर बिग्रेड धरना स्थल पहुंचे। कार्यक्रम खत्म करने को लेकर संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पदाधिकारियों से तहसीलदार की लंबी वार्ता हुई। पर बात नहीं बनी तहसीलदार ने बताया प्रशासन की तरफ से इस समस्या के समाधान हेतु वार्ता चल रही है कुछ समस्या खत्म भी हुई है बाकी जो भी समस्या है उसको भी खत्म करवाया जाएगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष मनीष यादव के अनुसार जिला प्रशासन धरना प्रदर्शन को खत्म करवाना चाहता है। प्रशासन के ऊपर क्षेत्रीय कई विधायकों का दबाव है। हमें प्रशासन लिखित नोटिस दे तीन दिन का समय दिया जाए। मैं किसान पंचायत पश्चात धरना प्रदर्शन समाप्त करूंगा। अन्यथा की स्थिति में यहां के आजिज ग्रामीण लखनऊ में टेंट तंबू लगाकर धरना प्रदर्शन करेंगे जब तक हमारी समस्या का निस्तारण नहीं होगा तब तक हम लोग वहीं पर धरना प्रदर्शन करते रहेंगे। क्षेत्रीय विधायक पर लग रहे धरना प्रदर्शन संबंधी आरोपों के विषय में पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि मामला मेरे संज्ञान में ही नहीं है।

क्या डीएम से ऊपर होता है ग्राम सचिव ?लोकार्पण के पत्थर में सबसे नीचे लिख दिया डीएम का नाम ?   हरदोई गौ संरक्षण केन्द्र क...
09/12/2022

क्या डीएम से ऊपर होता है ग्राम सचिव ?

लोकार्पण के पत्थर में सबसे नीचे लिख दिया डीएम का नाम ?


हरदोई गौ संरक्षण केन्द्र के लोकार्पण ने अजीब-ओ-गरीब सवाल उठा दिए हैं। सांसद अशोक रावत ने जिस गौ संरक्षण केन्द्र का लोकार्पण किया, उसके पत्थर में सबसे नीचे डीएम मंगला प्रसाद सिंह का नाम लिखा गया है। उसे देख कर लोग एक-दूसरे से पूछ रहें हैं कि क्या डीएम से ऊपर होता है सेक्रेटरी का रुतबा ?

बताते चलें कि गुरुवार को सांसद अशोक रावत ने कछौना ब्लाक की ग्राम पंचायत बालामऊ में वृहद गौ संरक्षण केन्द्र का लोकार्पण किया था। जिसमें एमएलए व पूर्व मंत्री रामपाल वर्मा और एमएलसी अशोक अग्रवाल भी शामिल हुए थे ।।

दिनदहाड़े फायरिंग करने बाला युवक 9 दिन बीतने के बाद भी पुलिस गिरफ्त से दूरकस्बे के महुआ टोला चुंगी पर दिनदहाड़े झोंका था...
09/12/2022

दिनदहाड़े फायरिंग करने बाला युवक 9 दिन बीतने के बाद भी पुलिस गिरफ्त से दूर

कस्बे के महुआ टोला चुंगी पर दिनदहाड़े झोंका था फायर

शाहाबाद/हरदोई। कोतवाली शाहाबाद थाना क्षेत्र के महुआ टोला चुंगी पर दिनदहाड़े एक युवक पर दो युवकों ने उसके साथ मारपीट कर जान से मारने की नियत से दो फायर।किए थे जिसमें एक फायर में मिस हो गया था इसकी सूचना पीड़ित ने थाने में दी थी जिसमें प्रभारी निरीक्षक सुरेश कुमार मिश्रा द्वारा तत्काल घटनास्थल एवं आरोपी के ग्राम शर्मा में दबिश दी थी उस दौरान आरोपी के पिता और उसकी मोटरसाइकिल को थाने लाए थे और पुलिस ने उसी दिन पीड़ित जिगर पांडे पुत्र अनिल पांडे निवासी ग्राम मियापुर थाना बेहटा गोकुल की तहरीर पर देवा सिंह पुत्र छोटे भैया सिंह निवासी ग्राम शर्मा एवं एक अज्ञात के विरुद्ध मुकदमा अपराध संख्या 564 बटा 22 धारा 307 323 504 506 आईपीसी के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया था और शाम को ही आरोपी के पिता को छोड़ दिया गया था लेकिन उसके बाद से पुलिस पर सवालिया निशान खड़े हो रहे हैं कि 9 दिन बीत जाने के बाद भी आखिर आरोपी व उसके साथी की गिरफ्तारी क्यों नहीं हो पा रही है उक्त आरोपी द्वारा इतनी बड़ी घटना को दिनदहाड़े शाहाबाद कस्बे में अंजाम दिया गया और आरोपी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से दूर आखिर कब होगी गिरफ्तारी और पीड़ित को कब न्याय मिलेगा बह आरोपी आए दिन अपने अन्य साथियों के साथ दिनदहाड़े घूमता नजर आता है और कस्बे में भी कई लोगों ने उसको आते जाते देखा लेकिन शायद पुलिस की नजर उस पर नहीं पड़ी या पुलिस कोई बड़ी घटना होने का इंतजार कर रही। अब देखना यह होगा कि खबर प्रकाशन होने के बाद क्या करती है पुलिस कार्रवाई।

*दो दिवासीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ समापन।**हरदोई से रोहित दीक्षित की रिपोर्ट**हरदोई।* राजकीय पालीटेक्निक हरदो...
09/12/2022

*दो दिवासीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का हुआ समापन।*

*हरदोई से रोहित दीक्षित की रिपोर्ट*

*हरदोई।* राजकीय पालीटेक्निक हरदोई में चल रहे दो दिवसीय वार्षिक खेलकूद प्रतियोगिता का समापन शुक्रवार को खेल प्रतियोगिताओं के साथ हुआ। कालेज के प्रधानाचार्या कविता त्रिपाठी ने दीप प्रज्जवलित कर प्रतियोगिता का शुभारंभ किया।

दो दिन चली खेल प्रतियोगिताओं में आर्किटेक्चर ब्रांच, सिविल ब्रांच, इलेक्ट्रानिक्स ब्रांच के छात्र एवं छात्राओं ने प्रतिभाग किया। उनके बीच दौड़,शाटपुट, म्यूजिकल चेयर, लंबी कूद, ऊंची कूद, सौ, दो सौ, चार सौ एवं आठ सौ मीटर की रेस, वाली बॉलआदि खेल प्रतियोगिताएं हुईं।

प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर रहने वाले छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत किया गया। इसके पूर्व कॉलेज की प्रधानाचार्या ने कहा कि जीवन में खेलकूद का काफी महत्तव है। इससे कॉलेज स्तर से ही छात्रों में आगे बढ़ने की प्रवृत्ति जागृत होती है। इसके अलावा खेलकूद से छात्र एवं छात्राओं का स्वास्थ्य व मस्तिष्क सुदृढ़ होता है। कहा, किताबी ज्ञान के साथ ही छात्रों को खेलकूद आदि अन्य गतिविधियों में भी हिस्सा लेना चाहिए। इस मौके पर कॉलेज के आर्किटेक्चर ब्रांच के छात्राओं के द्वारा बेहतर प्रदर्शन किया गया। इस मौके पर कॉलेज की *प्रधानाचार्या कविता त्रिपाठी, इन्द्रजीत सचान (विभागाध्यक्ष), रवि सचान (विभागाध्यक्ष), आर पी गंगवार, ए के कटियार, सौरभ भटनागर, अभिमन्यु प्रताप,* आदि शिक्षक मौजूद रहे।

मैनपुरी और खतौली उपचुनाव में मिली जीत के बाद सपा जिला अध्यक्ष ने रामपुर हार को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार पर साधा निशाना कह...
08/12/2022

मैनपुरी और खतौली उपचुनाव में मिली जीत के बाद सपा जिला अध्यक्ष ने रामपुर हार को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार पर साधा निशाना

कहा वोटरों को नहीं करने दिया गया अपने मत का प्रयोग।

33% वोटिंग का विरोध करते हुए पुनः चुनाव कराए जाने की मांग -जितेंद्र वर्मा

आज समाजवादी पार्टी कार्यालय पर पत्रकार वार्ता को सम्बोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के जिलाध्यक्ष जितेंद्र वर्मा पटेल ने उपचुनाव मैनपुरी लोकसभा, खतौली विधानसभा उपचुनाव में समाजवादी पार्टी को मिली ऐतिहासिक जीत पर हर्ष व्यक्त किया सपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि आज का दिन समाजवादी पार्टी के लिए खुशी का दिन है एकता में बहुत ताकत होती है उन्होंने कहा मैनपुरी की जनता ने सपा प्रत्याशी डिम्पल यादव को लगभग ढाई लाख वोटों से जिताकर आदरणीय नेता जी को सच्ची श्रद्धांजलि दी है उन्होंने कहा कि मैनपुरी की जीत नेता जी के द्वारा कराए गए विकास कामों व सपा सरकार में हुए विकास कामों पर जनता की मोहर है उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव ने व विधायक शिवपाल सिंह यादव ने मुख्यमंत्री को झूला झूला दिया उन्होंने कहा उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य की बात से मैं सहमत हूँ कि उपचुनाव के नतीजे 2024 के लिए बड़ा संदेश है उन्होंने कहा कि खतौली विधानसभा उपचुनाव में सपा रालोद भीम आर्मी गठबंधन की जीत के बड़े मायने है खतौली की जनता किसानों बेरोजगारों ने बीजेपी सरकार नकार दिया है उन्होंने कहा कि मोदी लहर अब केवल गुजरात तक सिमट गई है दिल्ली एम सी डी व हिमांचल की जनता ने बीजेपी सरकार को नकार कर मोदी लहर व बीजेपी लहर पर ब्रेक लगा दिया है उन्होंने कहा समाजवादी पार्टी ने न केवल उपचुनाव में बीजेपी को करारी मात दी है बल्कि गुजरात विधानसभा चुनाव में भी समाजवादी पार्टी कुटियाना विधानसभा से सपा प्रत्याशी कांधाल भाई जड़ेजा को जिता कर समाजवादी पार्टी का खाता खोला है गुजरात में दो विधानसभा सीट पर सपा प्रत्याशी उपविजेता रहे है गुजरात में समाजवादी पार्टी ने एक सीट जीत कर यह संदेश दिया है कि देश में हर जगह समाजवादी पार्टी की ताकत बढ़ रही है सपा जिलाध्यक्ष ने कहा कि रामपुर उपचुनाव में बीजेपी सरकार के इशारे पर पुलिसिया आतंक अत्याचार के सैकड़ों वीडियो सामने आये है जिसमें पुलिस महिलाओं बुजुर्गों को पीटते दिख रही है रामपुर में पुलिस प्रशासन व चुनाव आयोग की मिलीभगत के चलते 33% ही मतदान हुआ जिसके चलते जबरदस्ती बीजेपी प्रत्याशी को जिताया जा रहा है उन्होंने कहा रामपुर में सपा प्रत्याशी असीम रजा 6 हजार वोट से आगे थे लेकिन बीजेपी सरकार के इशारे पर रामपुर जिला प्रशासन ने दो घंटे काउंटिंग की अपडेट नहीं दी इसी बीच बेईमानी करके रामपुर सीट जबरदस्ती हरवाई है समाजवादी पार्टी भारत निर्वाचन आयोग जायेगी व सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाएगी कि रामपुर में यूपी पुलिस डी एम एस पी को हटाकर सेना व चुनाव आयोग की निगरानी में पुनः चुनाव कराए जाएं प्रेस वार्ता में जिला उपाध्यक्ष अजयपाल सिंह, जिला उपाध्यक्ष, जिला उपाध्यक्ष जब्बार खां, अवनीकांत बाजपेई,जिला उपाध्यक्ष अमित बाजपेई, वरिष्ठ नेता आदर्श दीपक मिश्रा,युवा नेता,रामज्ञान गुप्ता,प्रशांत मिश्रा, धर्मेन्द्र प्रताप सिंह,हरिनाम यादव, अजबू यादव, अफसर अली, सईद अहमद, मो सईद, परिवेश श्रीवास्तव कुक्कू,आदि लोग मौजूद रहे।

08/12/2022

*तत्कालीन चौकी इंचार्ज ,दो सिपाही सहित छह लोगों पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज*

*मामला पिहानी कोतवाली क्षेत्र के पडररवा गांव का*

*ब्यूरो रिपोर्ट हरदोई*

शाहीन पुत्री स्व अब्दुल रहमान पत्नी हारून निवासी ग्राम पण्डरवा किला ने . सलमान , गुफरान ,. इमरान पुत्रगण अब्दुल रहमान निवासी मो० नागर थाना पिहानी तत्कालीन चौकी इंचार्ज ,एसआई राजेश्वर त्रिपाठी . का0 रामकिशन मिश्रा ,अनूप सिंह सर्व तैनात थाना 156 (3) सीआरपीसी न्यायालय के आदेश पर धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज कराया है। शाहीन ने बताया कि पिता का स्वर्गवास 8 वर्ष पूर्व हो चुका है। भाई... सलमान, इमरान ,गुफरान को काफी मारते पीटते व परेशान करते थे और शादी मर्जी के वगैर काफी उम्रदराज व्यक्ति के साथ करना चाहते थे इसलिये शाहीन ने अपनी विरादरी के हारून निवासी पण्डरवा किला से निकाह कर लिया। जिसकी जानकारी होने पर दिनांक 30.05.2019 को सुबह 8 बजे शाहीन‌ के तीनों भाईयों ने प थप्पड़ो व लातों से काफी मारापीटा और जान से मारने की धमकी दी । अपने भाईयों के विरूद्ध घटना की रिपोर्ट लिखाने थाने गयी थी थाने में एसआई राजेश्वर त्रिपाठी ने प्रार्थिनी की तहरीर ले ली भाई सलमान और इमरान भी थाने आ गये तब थाने में तैनात का रामकिशन मिश्रा व अनूप सिंह ने शाहीन‌ से दो सादे कागज पर हस्ताक्षर बनवा लिये और कहा कि रिपोर्ट लिख ली जायेगी। दूसरे दिन प्रथम सूचना रिपोर्ट की नकल मिलने पर रिपोर्ट का मजमून देखकर शाहीन दंग रह गयी । एसआई राजेश्वर त्रिपाठी, का रामकिशन मिश्रा व का अनूप सिंह ने भाईयों से मिलकर सांठगांठ कर फर्जी एवं मनगढन्त कहानी बनाकर उलटे शाहीनके पति हारून व उसके परिवार वालों के विरूद्ध प्रार्थिनी के नाम से असं 360/19 धारा 376,313,323,504,506 आईपीसी के अन्तर्गत झूठी रिपोर्ट अंकित करवा दी। शाहीन ने हारून आदि के विरुद्ध कभी कोई तहरीर थाने में नहीं दी गयी। एसआई राजेश्वर त्रिपाठी, रामकिशन मिश्रा व का अनूप सिंह द्वारा प्रार्थिनी के भाईयों से मिलकर थाना पिहानी में लिखाई गयी रिपोर्ट के विरूद्ध माननीय उच्च न्यायालय में याचिका प्रस्तुत कि जिसमें माननीय उच्च न्यायालय द्वारा दिनांक 10.06.2019 को गिरफ्तारी पर रोक लगाते हुए शाहीन‌ के बयान 164 सीआरपीसी अंकित कराने हेतु निर्देशित किया गया है न्यायहित में शाहीन के नाम से एसआई राजेश्वर त्रिपाठी, कां रामकिशन मिश्रा, काo अनूप सिंह व प्रार्थिनी भाई सलमान, इमरान गुफरान द्वारा थाना पिहानी में जालसाजी करके झूठी लिखाई गयी ।

पत्रकार की बाइक को चोरो के द्वारा उड़ाए जाने को लेकर पत्रकारों में दिखा रोष, नगर मजिस्ट्रेट को सौपा ज्ञापन। #हरदोई डीएम ...
08/12/2022

पत्रकार की बाइक को चोरो के द्वारा उड़ाए जाने को लेकर पत्रकारों में दिखा रोष, नगर मजिस्ट्रेट को सौपा ज्ञापन।

#हरदोई डीएम कार्यलय के सामने से पत्रकार की बाइक को चोरो ने उड़ा लिया। मामला ग्यारह नवम्बर दोपहर एक बजे का है। बाइक चोरी होने के बाद से शहर मे सुरक्षा व्यवस्था और पुलिस की गश्ती पर सवाल उठने लगे है। लोगो का कहना है कि जहां डीएम एसपी समेत जिले के सभी आलाधिकारी बैठते है, वहां से बाइक की चोरी हो सकती है तो फिर दूसरे इलाके की क्या गारंटी। वही पत्रकार की बाइक को बरामद करने व चोर को जेल भेजने के संबंध मे पत्रकारों ने गुरुवार को नगर मजिस्ट्रेट सदानंद गुप्ता से वार्ता की थाना हरियावां निवासी पत्रकार अमित मिश्रा के मुताबिक वह अपने निजी कार्य हेतु कचहरी आये हुए थे इसी दौरान वह अपनी बाइक कलेक्ट्रेट परिसर के सामने खड़ी करके अधिवक्ता से मिलने चले गये। करीब पंद्रह मिनट बाद अमित जब कलेक्ट्रेट परिसर के सामने पहुँचे तो वहां से बाइक गायब थी। अमित के मुताबिक गाड़ी मे लॉक भी लगा हुआ था,लेकिन काफी खोजबीन करने के बाद भी गाडी का कुछ पता नही चला। वही कलेक्ट्रेट मे लगे सीसीटीवी कैमरे मे बाइक चोर की सारी करतूत कैद हो गयी है जिसमे साफ तौर पर दिखाई दे रहा है कि एक लड़का जिसकी उम्र लगभग 25 वर्ष होगी वह बाइक का लॉक तोड़कर आसानी से रफू चक्कर हो गया। लेकिन पच्चीस दिन बीत जाने के बाद भी पुलिस के हाथ खाली है, सवालिया निशान पुलिस पर भी है, सीसीटीवी फुटेज होने के बाबजूद पुलिस के हाथ चोर तक नही पहुंच पाए है।

वस्तु एवं सेवा कर टीम की छापेमारी से बेनीगंज नगर के व्यापारियों में दहशत का माहौल हुआ ब्याप्त।जी0एस0टी0 सचल दल ने छापेमा...
08/12/2022

वस्तु एवं सेवा कर टीम की छापेमारी से बेनीगंज नगर के व्यापारियों में दहशत का माहौल हुआ ब्याप्त।

जी0एस0टी0 सचल दल ने छापेमारी का किया प्रयास, बैंरंग लौटी टीम।

बेनीगंज (हरदोई) - जिले के बेनीगंज नगर में बृहस्पतिवार को चिन्हित व्यापारियों की जांच करने पहुंची वस्तु एवं सेवा कर टीम की भनक लगते ही ब्यापारियों में दहशत का माहौल बन गया। झड़झड़ की गड़गड़ाहट से पूरे नगर की दुकानों के शटर गिराकर दुकानें बंद कर दीं गईं। व्यापारी स्थानीय कोतवाली के रोड से बस स्टैंड पर छावनी में तब्दील हो गये। एक चिन्हित व्यापारी की दुकान पर पहुंच कर वस्तु एवं सेवा कर टीम को मजबूरन बैरंग लौटना पड़ा।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक बेनीगंज नगर के व्यापार मंडल अध्यक्ष लव कुमार मिश्रा व कोषाध्यक्ष दिलीप गुप्ता ने बताया कि बृहस्पतिवार को सुबह होते ही वस्तु एवं सेवा कर सचल टीम नगर में आ धमकी।उक्त टीम के आ जाने से ब्यापारियों में दहशत का माहौल बन गया।पूरे नगर की दुकानें फटा फट बंद हो गईं औऱ समस्त ब्यापारी मुख्य बाज़ार से मुख्य चौराहे तक की सड़कों पर आ गये। जी0एस0टी0 सचल दल के डिप्टी कमिश्नर राकेश कुमार के लाख बार समझाने पर भी ब्यापारियों में दहशत का माहौल बन जाने के कारण फिर भी दुकानें बंद की बंद ही रहीं। डिप्टी कमिश्नर राकेश कुमार सहित ए0सी0 मोबाइल रविकांत, डी0सी0 वीर सिंह,सुशील गौतम, अश्वनी मिश्रा, जे0पी0 वर्मा, सी0टी0ओ0 धर्मेंद्र कुमार,वाणिज्य कर अधिकारी सुधीर कुमार, काशीराम, राजीव मेहरा सचल दल में शामिल रहे। उक्त अधिकारियों ने बताया कि मुख्यालय से जो कर दातावों के नाम दिए गए हैं, केवल उन्हीं व्यापारियों की दुकानें जांच की जाएगी। जी0एस0टी0 अधिनियम के अनुसार आई0 एन0 एस0 जारी है। बेनीगंज में शाहनवाज अंसारी कबाड़ी के दुकान पर स्थानीय पुलिस बल सहित टीम पहुंची। जांच करने के पूर्व ही कबाड़ी की दुकान बंद थी। जी0एस0टी0 सचल दल के अथक प्रयासों के बावजूद भी ना तो व्यापारी मिल सका और ना ही दुकान की कोई जांच हो सकी। वहीं पर टीम से भयभीत पटरीदार ठेले पर पट्टी, बतासा की दुकान लगाये कल्लू भी ठेले को छोड़ कर भाग निकला।ब्यापार मंडल अध्यक्ष लव कुमार मिश्रा के समझाने-बुझाने पर उक्त टीम को बैरंग लौटना पड़ा।टीम वापसी के घंटों बाद ब्यापारियों ने राहत की सांस लेते हुए पुनः दुकानें खोली। समाचार के लिखे जाने तक व्यापार मंडल अध्यक्ष लव कुमार मिश्रा ने कहा कि व्यापार जिला अध्यक्ष हरदोई विमलेश दीक्षित से इस विषय में वार्ता हुई है। जो निर्णय आएगा वह व्यापारियों को अवगत करा दिया जाएगा।इस मौके पर बेनीगंज नगर के तमाम व्यापारी गण मौजूद रहे।

विकास कार्यो को समय पर पूर्ण करायें और योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को लाभान्ति करायें:-डी0एम0शासन द्वारा निर्धारित लक्ष...
06/12/2022

विकास कार्यो को समय पर पूर्ण करायें और योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को लाभान्ति करायें:-डी0एम0

शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप विद्युत वसूली सुनिश्चित की जाये:- मंगला प्रसाद सिंह

सप्लाई इंस्पेक्टर एवं कोटेदारों के माध्यम से कार्ड धारकों के शतप्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनवायेंः- सिंह

अस्पतालों में दलाली करने वालें लोगों पर एफआईआर दर्ज कराते हुए कड़ी कार्यवाही करायें:- डी0एम0

हरदोई सरकार की 37 प्राथमिताओं वाले विकास कार्यो की समीक्षा बैठक जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह की अध्यक्षता में विकास भवन के स्वर्ण जयंती सभागार में आहूत की गयी। बैठक में सर्व प्रथम विद्युत विभाग की समीक्षा में स्वास्थ्य, पंचायत, ग्राम विकास, पीडब्लूडी, शिक्षा आदि विभागों पर बकाया विद्युत भुगतान के सम्बन्ध में जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकारी विभागों के अधिकारियों से समन्वय बनाकर बकाया विद्युत बिलों का भुगतान कराये और शासन द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप विद्युत वसूली सुनिश्चित करें।
स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में आयुष्मान कार्ड बनने, आयुष्मान कार्ड के मरीजों का अस्पतालों में कम पंजीकरण एवं परिवार नियोजन की धीमी प्रगति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये कि सभी लाभप्रद योजनाओं में प्रगति कराये। उन्होने जिला पूर्ति अधिकारी को निर्देश दिये सप्लाई इंस्पेक्टर एवं कोटेदारों के माध्यम से पात्र कार्ड धारकों के शतप्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनवायें और सभी पत्र-व्यवहार कोटेदारों की ई-मेल आईडी पर करायें। समीक्षा बैठक में समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण तथा पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में दशमोत्तर छात्रवृत्ति पंजीकरण की धीमी प्रगति पर डीएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि पंजीकरण का समय पर पूर्ण करायें।बैठक में पीडब्लूडी विभाग की समीक्षा करते हुए श्री सिंह न अधिकारियों को निर्देश दिये कि नव निर्मित एवं अन्य स्वीकृत सड़कों का निर्माण शासन द्वारा निर्धारित मानक के अनुरूप गुणवत्ता समय पर पूर्ण कराने के साथ गड्ढ़ा मुक्त सड़को की आख्या हरदोई पोर्टल पर अपटेड करायें। जल निगम की समीक्षा में जिलाधिकारी ने अधिशासी अभियंता जल निगम को निर्देश दिये कि शेष ग्रामीण पेयजल परियोजनाओं को समय पर पूर्ण कराने के साथ ग्रामीणों के घरों में अधिक से अधिक कनेक्शन भी करायें। मत्स्य विभाग की समीक्षा में जिलाधिकारी ने सहायक निदेशक मत्स्य को निर्देश दिये कि तालाबों के आवंटन के समय निर्धारित कर दिया जाये कि तालाब में मछली पालन होगा या सिंघाड़ा लगाया जायेगा। अमृत योजना के तहत सीवर कार्य के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा कि सीवर एवं पार्क निर्माण का निरीक्षण किया जायेगा। गौशालाओं में भूसा के भुगतान के संबंध में जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि भूसा का भुगतान समय पर किया जाये और निराश्रित पशुओं को गौशालाओं में पहुंचायें।
समीक्षा बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिये कि सभी एमओआईसी को निर्देशित करें कि छोटी-छोटी बीमारी वाले गरीब मरीजों को लखनऊ रेफर न करें बल्कि उन मरीजों को अच्छी सुविधा के लिए 100 बेड अस्पताल में भर्ती करायें। उन्होने कहा कि सरकारी अस्पतालों से निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड धारकों एवं प्रसव वाली महिलाओं को ले जाने वाली आशाओं को चिन्हित करें और उनके साथ-साथ अस्पतालों में दलाली करने वालें लोगों पर एफआईआर दर्ज कराते हुए कड़ी कार्यवाही करायें। बैठक में जिलाधिकारी ने समस्त संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सरकार की प्राथमिकता वाले विकास कार्यो को समय पर पूर्ण करायें और योजनाओं के पात्र लाभार्थियों को लाभान्ति करायें। बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश कुमार तिवारी, अपर जिलाधिकारी वन्दना त्रिवेदी, पीडी, डीडी कृषि, जिला विकास अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, अधिशासी अभियंता पीडब्लूडी, शारदा नहर, विद्युत, जल निगम, जिला समाज कल्याण, जिला अल्पसंख्यक, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहें।

Address

Baba Mandir Hardoi
Hardoi
241001

Telephone

+919140400968

Website

Alerts

Be the first to know and let us send you an email when परमार्थ आवाज़ दैनिक समाचार पत्र posts news and promotions. Your email address will not be used for any other purpose, and you can unsubscribe at any time.

Contact The Business

Send a message to परमार्थ आवाज़ दैनिक समाचार पत्र:

Share


Other News & Media Websites in Hardoi

Show All

You may also like